Front News Today: स्वास्थ्य कर्मियों से भारत के पहले अध्ययनों का हवाला देते हुए, शीर्ष अधिकारियों ने शुक्रवार को रेखांकित किया कि कोविड के टीके अस्पताल में भर्ती होने, आईसीयू देखभाल और ऑक्सीजन की आवश्यकता के खिलाफ पर्याप्त जोखिम को कम करते हैं।

अध्ययन दो प्रतिष्ठित स्वास्थ्य संस्थानों, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर से सामने आए हैं।

शुक्रवार को कोविड की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक प्रेस वार्ता में, वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग, जो कोविड पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख हैं, ने कहा कि टीकाकरण ने संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में 75-80% की कमी की पेशकश की टीका लगाए गए व्यक्तियों में, उन लोगों की तुलना में जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है।

ऐसे व्यक्तियों (टीकाकरण) को ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता की संभावना लगभग 8% है और टीकाकरण वाले व्यक्तियों में आईसीयू में प्रवेश का जोखिम केवल 6% है,” उन्होंने कहा।

पॉल ने कहा, “स्वास्थ्य कार्यकर्ता बहुत अधिक जोखिम वाले समूह हैं। वे रहते हैं और काम करते हैं जहां वे आईसीयू और कोरोनावायरस वार्डों में उच्च वायरल लोड के संपर्क में आते हैं।”

“अध्ययनों से पता चलता है कि यदि टीकाकरण किया जाता है, तो अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता 75 से 80% तक कम हो जाती है। यदि संक्रमण हो भी जाता है, तो अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 20 से 25% तक गिर जाती है।”

उन्होंने सीएमसी अध्ययन का नाम लिए बिना, लेकिन इसके निष्कर्षों का हवाला देते हुए कहा कि टीकाकरण प्राप्त करने वालों की तुलना में टीकाकरण वाले व्यक्तियों में ऑक्सीजन की मांग केवल 8% है।

“डेटा यह भी दर्शाता है कि आईसीयू में प्रवेश के मामले में, जोखिम केवल 6% है। सुरक्षा 94% है। यह उचित आकार के अध्ययनों से शक्तिशाली डेटा है। गंभीर बीमारी का जोखिम कम है। एक अध्ययन में 7,000 में से एक की मौत देखी गई है। लेकिन इसमें कॉमरेडिडिटी शामिल थी,” शीर्ष अधिकारी ने कहा।

पिछले हफ्ते चिकित्सा विज्ञान के लिए एक प्रीप्रिंट सर्वर पर जारी सीएमसी अध्ययन में कहा गया था कि कोविड वैक्सीन की एक खुराक ने संक्रमण के खिलाफ 61% सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान किया, जबकि दो खुराक ने 65% की पेशकश की है।

गौरतलब है कि एक खुराक ने अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को 70% और दो खुराक को 77% तक कम कर दिया।

अखबार ने कहा कि टीके प्राप्त करने वाले स्टाफ सदस्यों में से किसी की मौत नहीं हुई और चिकित्सा संस्थान के केवल एक स्टाफ सदस्य की मृत्यु हो गई, लेकिन उन्हें कई सहवर्ती बीमारियां थीं और उन्हें टीका नहीं मिला था।

दूसरी ओर, पीजीआई, चंडीगढ़ के अध्ययन से पता चला है कि जहां टीकाकरण वाले स्वास्थ्य कर्मियों में सफलता संक्रमण के 1.6% मामले थे, वहीं टीकों ने अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here