Front News Today: दुनिया अद्वितीय और अद्भुत पौधों के जीवन से भरी है।

ऐसा ही एक अनोखा पेड़ दक्षिण अफ्रीका में मौजूद है जिसे काटते समय ‘खून’ निकलता है। ज्यादातर लोग इस पेड़ के बारे में जानते भी नहीं हैं, लेकिन जो लोग हैं, वे इसे ‘जादुई’ मानते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले इस अनोखे पेड़ को ब्लडवुड ट्री के नाम से जाना जाता है, जिसे ‘कियाट’, ‘मुवा’ और ‘मिनुंगा’ भी कहा जाता है।

इसका वैज्ञानिक नाम Pterocarpus angolensis है। यह पेड़ मोजांबिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में भी पाया जाता है।

ऐसा नहीं है कि केवल पेड़ से खून निकलता है। भले ही इसकी शाखाएं टूट जाएं, लेकिन उनमें से ‘रक्त’ निकलने लगता है। दरअसल, यह गहरे लाल रंग का तरल होता है, जो खून जैसा दिखता है। ब्लडवुड ट्री को पेड़ के गहरे लाल रंग के सैप का नाम दिया गया है। एक कटा हुआ ट्रंक या पेड़ की एक क्षतिग्रस्त शाखा गहरे लाल तरल पदार्थ को टपकाना शुरू कर देती है, लगभग एक जानवर के गंभीर अंग की तरह।

ब्लडवुड ट्री 12 से 18 मीटर लंबा होता है, इसमें गहरे भूरे रंग की छाल होती है, जो एक सुंदर छतरी के आकार का फैला हुआ मुकुट और भालू के पीले फूल होते हैं।

लकड़ी उच्च गुणवत्ता वाले फर्नीचर बनाती है, क्योंकि इसे आसानी से नक्काशी किया जा सकता है। यह हरे रंग की स्थिति से सूखने पर बहुत कम सिकुड़ता है, और यह गुणवत्ता, इसके उच्च स्थायित्व के साथ मिलकर, यह नाव निर्माण, डिब्बे और बाथरूम के फर्श के लिए विशेष रूप से उपयुक्त बनाती है।

लोग इसके औषधीय मूल्यों के लिए पेड़ की कटाई भी करते हैं। यह मानव रक्त संबंधी बीमारियों को ठीक करता है। इसमें दाद से लेकर आंखों की समस्या, पेट की समस्या, मलेरिया और गंभीर चोटों तक सभी को ठीक करने की शक्ति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here