Front News Today: बेहतर सेहत के लिए खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का अपना चुनाव सही होना चाहिए। आपको यह जानना होगा कि आप क्या खा रहे हैं और कब खा रहे हैं, जो कि अत्यधिक महत्वपूर्ण है। आइए उन खाद्य पदार्थों की सूची देखें जिन्हें आपको खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

AVOID GULPING FRUIT JUICES: आप सोच सकते हैं कि फलों का रस आपके दिन की शुरुआत के लिए एक स्वस्थ और सही तरीका है क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट युक्त नाश्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
जबकि आपको दिन के किसी भी समय कार्ब्स के साथ खुद को संक्रमित नहीं करना चाहिए, फलों का रस या स्मूदी का एक गिलास सुबह खाली पेट पर आपकी पहली पसंद नहीं होना चाहिए। कारण यह है कि फ्रुक्टोज जो जिगर और अग्न्याशय पर दबाव डालेगा और यह लंबे आराम के समय के बाद भी काम करेगा।

AVOID EATING BANANAS: केले हमेशा आपके दिमाग पर एक अच्छा प्रभाव डालते हैं और इसे खाने से अपने दिन की शुरुआत करना बेहतर होगा। यह गलत विकल्प है क्योंकि केले मैग्नीशियम में महान हैं जो रक्त के स्तर को बढ़ा सकते हैं और हृदय संबंधी मुद्दों को जन्म दे सकते हैं।

AVOID CONSUMING SPICY FOODS: आप मसालेदार खाद्य पदार्थों से दूर रहें क्योंकि यह आमतौर पर अनुशंसित नहीं है और खाली पेट रहने से बचने के लिए यह एक हजार गुना बेहतर है। जब आप खाली पेट मसालेदार भोजन का सेवन करते हैं, तो यह सीधे पेट के अस्तर को परेशान करेगा जो इस प्रकार आपके पेट को गड़बड़ कर देगा।

AVOID BITING RAW VEGGIES: केले की तरह, आप सोच सकते हैं कि दिन के किसी भी समय कच्ची सब्जी का सेवन करना अच्छा होगा। लेकिन यह गलत है, क्योंकि उपवास की एक रात के बाद, खाली पेट पर कच्ची सब्जियों का सेवन करना उचित नहीं है। यदि आप दिन की शुरुआत में कच्ची सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आपके पेट को पचाने में मुश्किल होगी, जिससे बाद में दर्द होगा।

COFFEE ONE CUP : ज्यादातर लोग अपना दिन शुरू करने के लिए एक कप कॉफी पर निर्भर होते हैं। लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको खाली पेट पर अपने नियमित कप कॉफी से बचना होगा। यदि यह आपको ताज़ा करने और दिन शुरू करने में मदद कर सकता है, तो यह गैस्ट्र्रिटिस को भी कम कर सकता है क्योंकि यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को ट्रिगर कर सकता है जो आपके पाचन तंत्र को बदले में खराब कर देता है।

AVOID HAVING CITRUS FRUITS: आप सोच सकते हैं कि फल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और इसे दिन के किसी भी समय नहीं खाना चाहिए। तो, आपको अपना दिन शुरू करने के लिए खट्टे फल और उच्च फाइबर वाले फल जैसे अमरूद और संतरे खाने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि फ्रुक्टोज और फाइबर की उच्च सामग्री आपके चयापचय को बाधित कर सकती है। इसलिए, सुबह खट्टे फलों से बचना अच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here