Front News Today: केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में अब तक बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, केंद्र ने शुक्रवार को कहा एवियन इन्फ्लुएंजा (एआई) से अप्रभावित राज्यों को पक्षियों के बीच किसी भी असामान्य मृत्यु दर पर निगरानी रखने और तुरंत रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है ताकि सबसे तेजी से आवश्यक उपाय किए जा सकें। ‘अब तक छह राज्यों से इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है। यह पता चला है कि केरल के दोनों प्रभावित जिलों में कलिंग ऑपरेशन पूरा हो चुका है।

सरकार ने एक बयान में कहा, “कीटाणुशोधन प्रक्रिया चल रही है।” अधिकारियों ने कहा कि निगरानी और महामारी विज्ञान जांच के लिए केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिए केंद्रीय टीमों को तैनात किया गया है।

पशुपालन और डेयरी विभाग ने प्रभावित राज्यों को सुझाव दिया है कि वे एवियन इन्फ्लुएंजा पर कार्ययोजना के अनुसार इस बीमारी को नियंत्रित कर सकें। सरकार ने कहा कि पोल्ट्री किसानों और अंडों और चिकन के उपभोक्ताओं में बीमारी के बारे में जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है। बयान में कहा गया है, “पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव की ओर से चिकन और अंडे की खपत पर उपभोक्ता विश्वास बहाल करने के लिए भेजा गया है।” इस बीच, चूंकि अधिकारी बर्ड फ्लू के प्रसार को नियंत्रित करने के उपाय करते हैं, इसलिए देश के कुछ हिस्सों में अंडे और मुर्गी की खपत कम हो गई है, जहां वायरस के प्रकोप की सूचना मिली है। व्यापारियों ने कहा है कि हालांकि खेत पर कोई असर नहीं पड़ा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में उनकी बिक्री कम हो गई है। पता लगाने के बाद, सरकार ने इलाके की सभी पोल्ट्री दुकानों को एक सप्ताह के लिए बंद करने का आदेश दिया। जिला प्राधिकारियों को जल निकायों के पास से प्रवासी पक्षियों के नमूने एकत्र करने और उन्हें परीक्षण के लिए भोपाल भेजने के लिए भी कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here