Front News Today: ब्रिटेन ने बुधवार (30 दिसंबर) को COVID-19 के खिलाफ उपयोग के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेंजेना कोरोना वायरस के टीके को मंजूरी दे दी। यूके सरकार ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया जब देश COVID-19 के एक नए, अत्यधिक संक्रामक वायरस से जूझ रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “सरकार ने आज ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी / एस्ट्राजेनेका के COVID-19 वैक्सीन को अधिकृत करने के लिए मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।”

“प्राधिकरण ने बी / डब्ल्यू 4 और 12 सप्ताह के अंतराल के साथ प्रशासित 2 खुराक की सिफारिश की है। यह regimen नैदानिक ​​परीक्षणों में सुरक्षित और प्रभावी होने के साथ-साथ रोगसूचक COVID-19 को रोकने के लिए दिखाया गया था, जिसमें कोई गंभीर मामले नहीं थे और दूसरे दिन के 14 दिनों से अधिक कोई अस्पताल में नहीं था। “एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा।

यूके सरकार द्वारा भारत के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि सूत्रों के अनुसार, सरकार इस अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रही थी और उम्मीद है कि भारतीय नियामक जल्द ही एसईसी से मिलेंगे और डेटा पर पुनर्विचार करेंगे और भारत में इसके उपयोग के लिए एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मंजूरी देंगे।

इस बीच, भारत सरकार ने बुधवार को यूनाइटेड किंगडम से उड़ानों के अस्थायी निलंबन को 7 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया और देश भर से कई रिटर्न के बाद नए कोरोना वायरस तनाव के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिसने दुनिया भर में दहशत पैदा कर दी है।

इसकी घोषणा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा, “यूनाइटेड किंगडम से 7 जनवरी 2021 तक उड़ानों के अस्थायी निलंबन का विस्तार और विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।”

मंत्री ने कहा, “इसके बाद सख्ती से विनियमित बहाली होगी, जिसके लिए जल्द ही विवरण की घोषणा की जाएगी।”

भारत में कुल 20 यूके रिटर्न ने COVID-19 के अब तक के नए ‘अधिक संक्रामक’ तनाव के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। 6 लोगों ने सोमवार को नए COVID-19 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here