Front News Today: प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी एडोब के सह-संस्थापक, चार्ल्स चक गेश्के, जिन्होंने पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट तकनीक, या पीडीएफ विकसित करने में मदद की, का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया हैं।

गेश्के, जो लॉस एंजिल्स के सैन फ्रांसिस्को बे एरिया उपनगर में रहते थे, शुक्रवार को मृत्यु हो गई, कंपनी ने कहा।

एडोब के सीईओ शांतनु नारायण ने कंपनी के कर्मचारियों को एक ईमेल में लिखा, “यह पूरे एडोब समुदाय और प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है, जिसके लिए वह दशकों से मार्गदर्शक और नायक रहे हैं।”

नारायण ने कहा, “एडोब के सह-संस्थापक के रूप में, चक और जॉन वार्नॉक ने ग्राउंडब्रेकिंग सॉफ्टवेयर विकसित किया है जिसने लोगों को बनाने और संवाद करने में क्रांति ला दी है।”

उनका पहला उत्पाद एडोब पोस्टस्क्रिप्ट था, जो एक नवीन तकनीक थी, जिसने पाठ और छवियों को कागज पर छापने के लिए एक कट्टरपंथी नया तरीका प्रदान किया और डेस्कटॉप प्रकाशन क्रांति को जन्म दिया। चक ने कंपनी में नवप्रवर्तन के लिए एक अथक ड्राइव तैयार की, जिसके परिणामस्वरूप कुछ सबसे अधिक परिवर्तनकारी सॉफ्टवेयर आविष्कार हुए, जिनमें सर्वव्यापी पीडीएफ, एक्रोबेट, इलस्ट्रेटर, प्रीमियर प्रो और फोटोशॉप शामिल हैं।

उनकी पत्नी ने कहा कि गेश्के को अपने परिवार पर भी गर्व है।

‘वह एक प्रसिद्ध व्यवसायी, अमेरिका और दुनिया की एक प्रमुख कंपनी के संस्थापक थे, और निश्चित रूप से वह बहुत ही गर्वित थे, और यह उनके जीवन में बहुत बड़ी उपलब्धि थी, लेकिन यह वास्तव में उनका ध्यान केंद्रित नहीं था, उनका परिवार था, ’78 वर्षीय नैंसी नेन गेश्के ने शनिवार को मर्करी न्यूज को बताया। ‘उन्होंने हमेशा खुद को दुनिया का सबसे भाग्यशाली आदमी कहा।’

मर्कि न्‍यूज ने बताया कि कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि हासिल करने के बाद, गेश्के ने ज़ेरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर में काम करना शुरू किया, जहां वे वार्नॉक से मिले। पुरुषों ने 1982 में कंपनी को एडोब के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए छोड़ दिया।

2009 में, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गेश्के और वॉर्नॉक को राष्ट्रीय पदक से सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here