अटल पार्क सैक्ट्रर 2 में बच्चों को किया नशा के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड और ट्रैफिक के नियमें के बारे में दुर्गा शक्ति की टीम ने किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद- पुलिस कमिशनर श्री राकेश कुमार आर्य के आदेश पर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डीआईजी राजेश दुग्गल डीसीपी बल्लभगढ़ के दिशा निर्देशनुसार पुलिस के द्वारा बल्लबगढ़ जोन में आम नागरिकों को कंपनियों में सार्वजनिक स्थानों स्कूलों में कालेजों में जाकर नागरिकों को जागरूक कर रही है। इसके तहत थाना प्रबंधक सिटी बल्लभगढ़ सतीश कुमार के मार्गदर्शन में दुर्गा शक्ति की टीम ने अटल पार्क सैक्ट्रर 02 में क्रिकेट खेल रहे युवाओं को जागरूक किया ।

नशे के दुष्परिणाम

दुर्गा शक्ति टीम ने बताया नशे से होने वाली स्वास्थ्य व धन की हानि के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नशे की बुरी लत से हमारे स्वास्थ के साथ साथ धन की हानि होती है। नशे से हजारों लाखों घर बर्वाद हो चुके है। नौजवान बच्चे शौक शौक में नशे की बुरी लत को पाल लेते हैं। बाद में नशे की पूर्ति के लिए क्राइम का सहारा लेते हैं जिसमें नौजवान चोरी, स्नैचिंग, लूट तथा अवैध हथियार के साथ वारदातों को अंजाम देते हैं जिसके कारण उनकी हंसती खेलती जिंदगी बर्बाद हो जाती है। हमें नशे से शुरुआत में ही लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपनी स्वास्थ्य व धन के साथ अपने परिवार की खुशियों को बचा सके। पुलिस टीम ने छात्रों व अध्यापकों के साथ नशा न करने की शपथ ली। साथ ही अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है तो पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर सूचना भी दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

साइबर क्राइम के प्रति जागरुक तथा बचाव

पुलिस टीम ने बताया कि फेसबुक, व्हाट्सएप या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अश्लील चैट या वीडियो कॉल की रिक्वेस्ट आए तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। फेसबुक, व्हाट्सएप पर किसी अज्ञात नम्बर से वीडियो कॉल आने पर अटेन्ड नही कर। फोन कॉल, एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई पिन, एटीएम पिन और सीवीवी किसी के साथ भी शेयर न करें। इस से आप के साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है। इस के संबंध में घरवालों को भी जागरूक करे। किसी भी रिमोट एक्सेस एप जैसे क्यूक स्पोर्ट, एनीडेस्क, टीम विवर, एंड्रायड आदि को प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें और न ही इनके आईडी व पासवर्ड किसी से शेयर करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन छात्रों ने अभी नया नया मोबाइल उपयोग करना शुरू किया है उन्हें अभी इतनी जागरुकता नहीं है कि समाज में किस प्रकार के साइबर अपराधी घूम रहे हैं और वह किस प्रकार भोले भाले व अनजान व्यक्तियों को अपना निशाना बनाते हैं। साइबर अपराधों से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया गया है जिस पर संपर्क करके साइबर अपराध की शिकायत की जा सकती है।
ट्रैफिक नियम

पुलिस टीम ने बताया कि यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा के बारे में लगातार जागरूक किया है। परंतु कुछ यात्री नियमों की अनदेखी करते हुए यातायात नियमों का पालन नहीं करते। सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है ताकि वह सड़क दुर्घटना का शिकार न हो तथा यातायात नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच सके। यातायात पुलिस की नागरिकों से अपील है कि वह यातायात नियमों का पालन करें एवं यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने में पुलिस का सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here