Front News Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (28 नवंबर) को पुणे स्थित फार्मा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का दौरा किया, कंपनी के सीईओ अडार पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी ‘कोविशिल्ड के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की अनुमति लेगी।

कोविशिल्ड कोरोनोवायरस वैक्सीन है जिसे एसआईआई के सहयोग से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

कुछ दिनों में, SII के सीईओ पूनावाला ने कहा था कि कंपनी पहले भारत को टीके की आपूर्ति करने पर केंद्रित है। पूनावाला ने संवाददाताओं से कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम पहले अपने देश का ध्यान रखें,उसके बाद अन्य द्विपक्षीय सौदों पर जाएं। इसलिए मैंने इसे प्राथमिकता में रखा है।”

“मुझे यह सुनकर खुशी हो रही है कि, कोविल्ड, एक कम लागत वाली, तार्किक रूप से प्रबंधनीय और जल्द ही व्यापक रूप से उपलब्ध होने वाली, # COVID19 वैक्सीन, एक प्रकार की खुराक शासन में 90% तक और दूसरी खुराक शासन में 62% तक सुरक्षा प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा, “अभी तक हमारे पास भारत सरकार के पास लिखित में कुछ भी नहीं है कि वे कितनी खुराक खरीदेंगे लेकिन संकेत है कि यह जुलाई 2021 तक 300-400 मिलियन खुराक होगी।”

इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी ने पुणे में SII सुविधा का दौरा किया और पूनावाला और उनकी टीम से मुलाकात की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने अपनी प्रगति के बारे में विवरण साझा किया कि वे कैसे वैक्सीन विनिर्माण को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

भारत बायोटेक सुविधा का दौरा करने के लिए पीएम मोदी हैदराबाद भी गए। भारत बायोटेक सुविधा की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री को कंपनी के ‘स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन’ के बारे में जानकारी दी गई। पीएम मोदी ने कहा, “वैज्ञानिकों ने अब तक के परीक्षणों में उनकी प्रगति के लिए बधाई दी। उनकी टीम आईसीएमआर के साथ मिलकर काम कर रही है।”

हैदराबाद जाने से पहले, पीएम मोदी ने अहमदाबाद में “Zydus Cadila द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानने के लिए” Zydus Biotech Park का दौरा किया। एक ट्वीट में, उन्होंने कहा, “मैं उनके काम के लिए इस प्रयास के पीछे टीम की सराहना करता हूं। भारत सरकार इस यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here