Front News Today: मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि आधार कार्ड की तरह, आपका वोटर आईडी कार्ड भी अगले साल डिजिटल हो सकता है,

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) मतदाता पहचान पत्र को डिजिटल बनाने के लिए विचार कर रहा है, जिससे मतदाता अपने मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) या मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल वोटर आईडी कार्ड अगले साल (2021) पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले बनने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चुनाव आयोग से पोल पैनल योजना के आगे बढ़ने का इंतजार है। रिपोर्ट में, सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि नए नामांकित मतदाताओं को स्वचालित रूप से सुविधा मिलेगी, जबकि मौजूदा मतदाताओं को मतदाता हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से कुछ औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।

उचित विचार के बाद, चुनाव आयोग अपनी मंजूरी देने और अंतिम योजना का खुलासा करने के लिए तैयार है। डाउनलोड करने योग्य डिजिटल वोटर कार्ड के अलावा मौजूदा ईपीआईसी सुविधा भी होगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नए मतदाताओं को पंजीकृत मोबाइल कनेक्शन पर कार्ड डाउनलोड करने के बाद सुविधा मिलेगी। ईपीआईसी के डिजिटल प्रारूप पर दो अलग-अलग क्यूआर कोड होंगे – एक क्यूआर कोड में मतदाता का नाम और अन्य विवरण होगा, दूसरे कोड में मतदाता की अन्य विशिष्ट जानकारी होगी। क्यूआर कोड्स में डाटा स्टैक्ड के आधार पर वोटिंग राइट्स का लाभ उठाया जा सकता है।

एक बार चुनाव आयोग की योजना समाप्त हो जाने के बाद, सेवा और प्रवासी मतदाता भी अपना ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेंगे। वर्तमान में उन्हें भौतिक मतदाता पहचान पत्र नहीं दिए गए हैं। यह सुविधा उन मतदाताओं के लिए भी उपयोगी होगी, जो स्थानांतरित हो चुके हैं और उन्हें नए मतदान केंद्रों पर अपना नाम दर्ज करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, जिन मतदाताओं ने अपने कार्ड खो दिए हैं और नए के लिए आवेदन किया है, वे इस सेवा का उपयोग नए कार्ड के लिए आवेदन स्वीकृत होने के बाद भी कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here