Front News Today: भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने मंगलवार (8 दिसंबर) को कहा कि उन्हें अन्य किसान-नेताओं के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा उठाए गए मुद्दों को हल करने के लिए बैठक आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

पत्रकारों से बात करते हुए, बीकेयू नेता ने कहा, “हमारी आज शाम 7 बजे गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक है। हम अभी सिंघू बॉर्डर जा रहे हैं और वहां से हम गृह मंत्री के पास जाएंगे।”

यह पूछे जाने पर कि गृह मंत्री के निमंत्रण से वह कितने आशान्वित हैं, राकेश टिकैत ने कहा कि यह एक अच्छा इशारा है और उन्हें उम्मीद है कि इस बैठक से कुछ सकारात्मक निकलेगा।

किसानों और नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर भारत बंद के आह्वान पर मंगलवार को देश के कई हिस्सों में सड़कों और रेल की पटरियों पर प्रदर्शनकारियों के रूप में दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे, परिवहन प्रभावित और यातायात बाधित रहा।

आपातकालीन सेवाओं को छूट दी गई थी और बैंकों ने भी, पैन-इंडिया बंद के रूप में परिचालन जारी रखा, अधिकांश विपक्षी दलों और कई ट्रेड यूनियनों द्वारा समर्थित, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में अधिकतम प्रभाव की वजह से लागू हुआ, उपरिकेंद्र स्नोबॉलिंग विरोध प्रदर्शन।

देश भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, कई जगहों पर शोर-शराबे का प्रदर्शन किया गया था और दिल्ली के बॉर्डर पॉइंट्स पर संख्या बढ़ गई थी जहाँ पिछले 11 दिनों से हजारों किसान डेरा डाले हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक अवरुद्ध किए।

राजस्थान की राजधानी जयपुर से, जहां ‘मंडियां’ बंद थीं, लेकिन दुकानें खुली थीं, राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें थीं। हालाँकि, देश के अन्य हिस्सों में विरोध ज्यादातर शांतिपूर्ण था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here