Front News Today: केंद्र अपने नए श्रम कोड के तहत जल्द ही संगठनों को अपने कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन काम करने की अनुमति देने का विकल्प प्रदान करेगा। केंद्रीय श्रम सचिव अपूर्वा चंद्रा ने सोमवार को कहा कि इस प्रावधान में प्रति सप्ताह 48 घंटे की एक कार्य सीमा शामिल होगी, जिसमें कहा गया है कि संगठनों के पास तीन विकल्प होंगे – कर्मचारियों को चार दिन 12 घंटे प्रति दिन, पांच दिन लगभग 10 घंटे प्रति दिन और छह दिन लगभग 8 घंटे प्रति दिन होंगे।

एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, चंद्रा ने कहा कि केंद्र नियोक्ताओं या कर्मचारियों को उस प्रावधान का पालन करने के लिए मजबूर नहीं कर रहा था, जिसमें कहा गया था कि यह लचीलापन प्रदान करने और देश में बदलती कार्य संस्कृति के साथ तालमेल बनाने के लिए लाया जा रहा है।

श्रम सचिव ने कहा कि चार दिनों के लिए काम करने वालों को अपने नियोक्ताओं द्वारा तीन दिन की छूट दी जाएगी, जबकि पांच दिनों के लिए काम करने वालों को दो दिन की छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि अंतिम नियमों में बदलाव होंगे।

केंद्रीय श्रम मंत्रालय चार श्रम कोड, मजदूरी पर कोड, औद्योगिक संबंध, व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य स्थितियों (OSH) और सामाजिक सुरक्षा कोड के तहत नियमों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। ‘नियम बनाने की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है और आने वाले सप्ताह में पूरी होने की संभावना है। सभी हितधारकों को नियमों के निर्धारण में भी सलाह दी जाती है। चंद्रा ने ब्रीफिंग के दौरान कहा कि यह मंत्रालय जल्द ही चार कोड, वेज, कोड ऑन वेज, इंडस्ट्रियल रिलेशंस, ऑक्यूपेशनल सेफ्टी, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशंस (ओएसएच) और सोशल सिक्योरिटी कोड्स को लागू करने की स्थिति में होगा। मंत्रालय सभी चार कोड एक ही बार में लागू करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

इस बीच, असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों के पंजीकरण के लिए इस साल जून तक एक ऑनलाइन पोर्टल को चालू करने की दिशा में भी काम किया जा रहा है, जिसमें गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिक और प्रवासी श्रमिक शामिल हैं।

मंत्रालय के अनुसार, पोर्टल ऐसे श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य, आवास, कौशल, बीमा, ऋण और खाद्य योजनाओं के निर्माण में सहायता करेगा और उन्हें आकस्मिक और विकलांगता कवर के तहत एक वर्ष के लिए मुफ्त केंद्र की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) कवरेज का प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here