भारतीय डॉक्टरों की शीर्ष संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने आयुर्वेद डॉक्टरों को सर्जरी करने की अनुमति देने के सरकार के कदम के विरोध में देशव्यापी बंद का आह्वान किया है।

आईएमए ने सरकारी अधिसूचना लिस्टिंग सर्जरी के खिलाफ विरोध करने के लिए देश भर के 10,000 स्थानों पर आज हड़ताल का आह्वान किया है जो आयुर्वेद चिकित्सक प्रदर्शन कर सकते हैं।

यह घोषणा की कि यह “11 दिसंबर को सभी गैर-आवश्यक गैर-कोविड ​​चिकित्सा सेवाओं को वापस लेगा”। इस बंद में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सभी क्लीनिकों, डिस्पेंसरी, ओपीडी की गैर-आपातकालीन सेवाओं को बंद करने की घोषणा की गई है।

हालांकि, सभी आपातकालीन सेवाएं जैसे कोविड ​​-19 अस्पताल, आईसीयू, दुर्घटना और आघात सेवाएं, मातृत्व घर, नवजात आईसीयू हमेशा की तरह काम करेंगे। इसे ‘मिक्सोपैथी’ कहते हुए, आईएमए ने पहले भी अस्पतालों में सभी गैर-आवश्यक, गैर-कोविड सेवाओं को वापस लेने और 8 दिसंबर को देश भर में प्रदर्शन आयोजित करने की धमकी दी थी।

20 नवंबर को जारी सरकारी अधिसूचना में 58 किस्मों की सर्जरी बताई गई है, जो स्नातकोत्तर आयुर्वेदाचार्य छात्रों को “परिचित होने के साथ-साथ स्वतंत्र रूप से प्रदर्शन करने के लिए व्यावहारिक रूप से प्रशिक्षित” होना चाहिए।

आयुष मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय, सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (CCIM) द्वारा जारी किया गया गजट नोटिफिकेशन, 39 सामान्य सर्जरी प्रक्रियाओं और 19 अन्य प्रक्रियाओं को सूचीबद्ध करता है, जिसमें भारतीय चिकित्सा परिषद के संशोधन द्वारा आंख, कान, नाक और गले को शामिल किया गया है। (पोस्ट ग्रेजुएट आयुर्वेद एजुकेशन) विनियम, 2016।

इन सर्जरी में सामान्य सर्जरी, आर्थोपेडिक, नेत्र विज्ञान, ईएनटी और दंत सर्जरी शामिल हैं। आईएमए ने इस कदम की आलोचना की है और इन प्रक्रियाओं को करने के लिए आयुर्वेद चिकित्सा छात्रों की क्षमता पर सवाल उठाया है।

शब्द ‘मिक्सोपैथी’, जिसका कोई कानूनी परिभाषा नहीं है, का उपयोग आयुर्वेद या होम्योपैथी के साथ मिश्रित होने वाली आधुनिक चिकित्सा के महत्वपूर्ण भागों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। आईएमए ने इस शब्द का इस्तेमाल वर्तमान संदर्भों में 58 शल्यचिकित्साओं को करने के लिए आयुर्वेद के स्नातकोत्तर की अनुमति के लिए किया।

जबकि एमबीबीएस डॉक्टरों ने सरकार के कदम की कड़ी आलोचना की है, आयुर्वेद डॉक्टरों ने कहा कि वे दशकों से सर्जरी कर रहे हैं, और क्षमता के संदर्भ में, आयुर्वेद के मेडिकल छात्र बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं।

11 दिसंबर को बिहार में लगभग 35,000 डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे। वे आपातकालीन और कोरोनावायरस स्क्रीनिंग से संक्रमित का उपचार देखेंगे। अन्य किसी भी चिकित्सा सेवाओं में भाग नहीं लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here