Front News Today: अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भारत बनाम इंग्लैंड डे-नाइट टेस्ट से पहले आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरेन रिजिजू, और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम, जो बुधवार से शुरू होने वाले तीसरे भारत-इंग्लैंड टेस्ट की मेजबानी करेगा, यहां तक ​​कि अनुभवी क्रिकेटरों के लिए भी कुछ मिल रहा है।

उद्घाटन समारोह के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह ने मोटेरा स्टेडियम की प्रमुख विशेषताओं पर प्रकाश डाला।

“मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के साथ मिलकर एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा, जो नारनपुरा में है। ये 3 किसी भी अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी करने के लिए सुसज्जित होंगे। अहमदाबाद को भारत के स्पोर्ट्स सिटी ’के रूप में जाना जाता है,” अमित शाह ने कहा।

मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम के बारे में रोचक तथ्य:

स्टेडियम की सीटिंग क्षमता 1,10,000 है, जो हॉल मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड की तुलना में 10,000 अधिक दर्शकों के पास है – जिसने अब मोटेरा में सुविधा के लिए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने का अपना टैग खो दिया है। क्षमता के हिसाब से यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम भी है, उत्तर कोरिया के रूंग्राडो 1 मई के बाद स्टेडियम जो 1,50,000 लोगों को होस्ट कर सकता है। भारत में, केवल 80,000 की क्षमता वाला ईडन गार्डन करीब आता है।

क्षमता

स्टेडियम की क्षमता 49,000 थी इससे पहले कि यह एक बड़ा पुनर्विकास हो। 2015 में, इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्थल बनाने का निर्णय पिछले फरवरी तक लिया गया था, यह विकास पूरा हो गया था। आज, यह एक समय में 1,0,000 प्रशंसकों की मेजबानी कर सकता है जो दुनिया भर में किसी भी क्रिकेट स्थल के लिए सबसे अधिक है। इस प्रकार क्षमता के मामले में ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से आगे निकल गया है जो 90,000 प्रशंसकों की मेजबानी कर सकता है।

खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं

स्टेडियम परिसर में नौ पिचों के साथ दो अभ्यास मैदान हैं। इसके अलावा, बदलती प्रकृति की 11 और अधिक पिचें हैं। चार ड्रेसिंग रूम हैं – प्रत्येक में वार्म-अप क्षेत्रों के साथ दो जिम हैं।

सुविधा

कथित तौर पर उनके पास एक विश्व-स्तरीय जल निकासी प्रणाली है जो 30 मिनट के भारी बारिश के दौरान एक खेल को फिर से शुरू करने की अनुमति देती है। स्टेडियम का मैदान का आकार 180 गज X 150 गज है।

प्रशंसकों के लिए सुविधाएं

कोई भी फ्लडलाइट्स टॉवर या खंभे नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि प्रशंसकों को कार्रवाई का एक निर्बाध दृश्य हो सकता है। इसमें 3,000 कारों और 10,000 दोपहिया वाहनों की पार्किंग की क्षमता है। स्टेडियम में चार प्रवेश बिंदु हैं। प्रशंसकों के पास किसी भी स्टैंड से पिच का एक समान दृश्य होगा।

खर्च की लागत

इसे 8 बिलियन रुपये की लागत से बनाया गया था और इसका निर्माण उसी फर्म ने किया था जिसने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया था, जो सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर (600 फीट) ऊंची प्रतिमा थी।

प्रमुख मील का पत्थर

यह स्थल इतिहास के लिए नया नहीं है। 1986-87 में, सुनील गावस्कर ने यहां टेस्ट क्रिकेट में अपना 10,000 वां रन बनाया, कपिल देव ने 1994 में अपना 432 वां टेस्ट विकेट लिया, एबी डिविलियर्स ने 2008 में टेस्ट में दोहरा शतक जमाया, भारत ने 2011 के वनडे विश्व के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया कप, सचिन तेंदुलकर दूसरों के बीच 30,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

गणमान्य व्यक्ति

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की रॉयल्टी के अलावा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरेन रिजिजू के आज कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहने की उम्मीद है।

टिकट कैसे खरीदें?

भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट के टिकट बुक माय शो वेबसाइट और ऐप से खरीदे जा सकते हैं। टिकट 300- 2,500 रुपये की मूल्य सीमा में उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here