Front News Today: केंद्र और किसान यूनियनों के बीच महीने भर तक चले आंदोलन के आठवें दौर की वार्ता शुक्रवार (8 जनवरी) को विज्ञान भवन में अनिर्णायक रही। हालांकि, किसान नेता नए कृषि कानूनों को निरस्त करने पर अड़े रहे, सरकार ने हालांकि, यह दोहराते हुए कहा कि यह संशोधन के लिए तैयार है।

अगली बैठक अब 15 जनवरी के लिए तय की गई है, इस संकेत के बीच कि अब कोई भी शीर्ष अदालत 11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से संबंधित याचिकाओं के एक बैच पर निर्भर करेगी। इसने संकेत दिया कि सर्वोच्च न्यायालय का निर्देश शायद दोनों पक्षों के बीच चल रहे गतिरोध को तोड़ देगा।

शुक्रवार की बैठक के चार प्रमुख बिंदु हैं:

  1. बैठक में किसान नेता काफी उत्तेजित दिखाई दिए। उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से कहा कि सरकार मामले को हल नहीं करना चाहती है, लेकिन इसे अनावश्यक रूप से खींच रही है।
  2. प्रदर्शनकारी किसान नेताओं के लगभग 40-सदस्यीय प्रतिनिधि समूहों ने आठवें दौर की वार्ता में भाग लिया। वे नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के बारे में अड़े थे, लेकिन सरकार ने उनकी मांग को खारिज कर दिया।
  3. सरकार ने यह भी कहा कि नए कृषि कानूनों को रद्द करने के अलावा अगर किसान किसी अन्य विकल्प के साथ आगे आ सकते हैं, तो उस पर विचार किया जा सकता है। इसलिए सरकार संशोधन के लिए तैयार है, लेकिन नए कानूनों को निरस्त करने का कोई इरादा नहीं है।
  4. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अब बेहतर है कि सुप्रीम कोर्ट कोई फैसला करे क्योंकि वह आगे आने वाले हल को खोजने में विफल रहा, लेकिन किसान नेता ने इसका विरोध किया।

सरल शब्दों में, सरकार अब यह चाहती है कि सुप्रीम कोर्ट को इस मामले में बीच का रास्ता निकालना चाहिए, जबकि किसान चाहते हैं कि सरकार को अंतिम फैसला लेना चाहिए क्योंकि तीनों सरकार द्वारा पारित किए गए हैं।

वार्ता के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कोई भी निर्णय नहीं लिया जा सकता है क्योंकि किसान नेता कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग के लिए कोई विकल्प पेश नहीं करते हैं। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार के विचार के लिए यूनियन अगली बैठक में विकल्प के साथ आएगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या 50 प्रतिशत से अधिक की वार्ता में कोई प्रगति हुई है, तोमर ने कहा: “यह अब तक 50 प्रतिशत पर अटका हुआ है।” यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार कानूनों को लागू करने के लिए राज्यों को विकल्प देने के लिए खुली है, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “किसानों के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। लेकिन, सरकार के पास समय है और फिर से कहा कि वह सभी वैकल्पिक प्रस्तावों पर विचार करेगी।”

यह संकेत देते हुए कि 11 जनवरी को सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई के लिए यह मुद्दा पहले से ही निर्धारित है, तोमर ने कहा, “हम एक लोकतंत्र हैं और जब संसद में कानून पारित होते हैं, तो सर्वोच्च न्यायालय को उनका विश्लेषण करने का अधिकार है। सरकार सहित सभी को, स्पष्ट रूप से शीर्ष अदालत और उसके निर्णयों के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार हमेशा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश के लिए प्रतिबद्ध है। “

नौवें दौर की वार्ता में किसानों को कानूनों का समर्थन करने के लिए आमंत्रित करने पर, तोमर ने कहा कि अभी तक ऐसी कोई योजना नहीं थी लेकिन आवश्यकता पड़ने पर भविष्य में इस पर ध्यान दिया जा सकता है। तोमर ने पूरे देश के किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कानूनों पर चर्चा के लिए यूनियनों से भी अपील की।

ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार चाहती है कि मामला सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निपटाया जाए और इसीलिए दोनों पक्षों के बीच अगले दौर की वार्ता 15 जनवरी को रखी गई है।

किसान समूहों ने 11 जनवरी को बैठक कर अपना अगला कदम उठाने का फैसला किया है, यहां तक ​​कि कई नेताओं ने कहा कि उन्होंने अब उम्मीद खो दी है कि बातचीत के अगले दौर में भी कोई संकल्प हासिल किया जा सकता है।

विशेष रूप से, किसान तीन नवगठित कृषि कानूनों के खिलाफ 26 नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं – किसान व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020, मूल्य आश्वासन पर किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता और फार्म सेवा अधिनियम, 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here