Front News Today: पुडुचेरी में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत खो दिया। विधानसभा अध्यक्ष वीपी शिवकोलुंधु ने कहा कि नारायणसामी सरकार बहुमत साबित नहीं कर सकती है और सदन की कार्यवाही स्थगित कर सकती है।

हालांकि नारायणसामी ने एक दिवसीय सत्र के लिए विधानसभा में मुलाकात के बाद विश्वास मतों की मांग करते हुए प्रस्ताव को स्थानांतरित कर दिया, लेकिन उन्होंने और उनके सत्तारूढ़ पक्ष के विधायकों ने मतदान के लिए प्रस्ताव रखा। इसके बाद, अध्यक्ष ने घोषणा की कि प्रस्ताव पराजित हुआ।

सत्तारूढ़ कांग्रेस-डीएमके गठबंधन बहुमत साबित करने में विफल रहा क्योंकि 33 सदस्यीय विधानसभा में इसके 11 विधायक हैं। विपक्ष के 14 सदस्य हैं। केंद्र शासित प्रदेश इस साल के अंत में अप्रैल-मई में चुनावों में जाएगा।

नारायणसामी ने कहा, “विधायकों को पार्टी के प्रति वफादार रहना चाहिए। इस्तीफा देने वाले विधायक लोगों का सामना नहीं कर पाएंगे क्योंकि लोग उन्हें अवसरवादी कहेंगे।”

बाद में नारायणसामी ने संवाददाताओं से कहा कि स्पीकर का फैसला गलत है। उन्होंने कहा, “केंद्र में भाजपा सरकार, एनआर कांग्रेस और अन्नाद्रमुक ने 3 नामित सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की गई मतदान शक्ति का उपयोग करके हमारी सरकार को भंग करने में कामयाबी हासिल की है। यह लोकतंत्र की हत्या है। पुडुचेरी और इस देश के लोग उन्हें सबक सिखाएंगे,” उन्होंने कहा। ।

बाद में नारायणसामी ने उपराज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन से मुलाकात की और अपना इस्तीफा दे दिया। नारायणसामी ने तमिलसाई से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, “खुद, मंत्रियों, कांग्रेस और डीएमके विधायकों और निर्दलीय विधायक ने इस्तीफा दे दिया है और इसे स्वीकार करने की मांग की है।”

इससे पहले रविवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के दो और विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। वे कांग्रेस के के. लक्ष्मीनारायण और द्रमुक के वेंकटेशन हैं। लक्ष्मीनारायण और वेंकटेशन ने विधानसभा अध्यक्ष वीपी शिवकोलुंधु को उनके निवास पर अलग से अपना त्याग पत्र सौंपा। लक्ष्मीनारायण ने संवाददाताओं से कहा कि नारायणसामी सरकार ने बहुमत खो दिया है। चार कांग्रेस विधायकों, जिनमें पूर्व मंत्री ए नमस्सिवम (अब भाजपा में) और मल्लादी कृष्णा राव शामिल थे, ने पार्टी के एक अन्य विधायक को अयोग्य घोषित कर दिया था। नारायणसामी के विश्वासपात्र ए जॉन कुमार ने भी इस्तीफा दे दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here