Front News Today:कराची और इस्लामाबाद में इस सप्ताह शहरों में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं, जो 200 रुपये प्रति किलोग्राम है। देश में मांग को पूरा करने के लिए आवश्यक वस्तुओं का आयात करने के बावजूद, कीमतें हर दिन बढ़ती रहती हैं, जिससे उच्च मुद्रास्फीति होती है।

टमाटर ही नहीं, प्याज और गेहूं की कीमतें भी क्रमश: 80 रुपये और 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। आयातित सब्जियां भी देश के नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत प्रदान नहीं कर रही हैं क्योंकि प्रमुख शहरों में अदरक जैसी चीजें 600-700 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेची जा रही हैं।

हालांकि, कीमतों में मौजूदा स्पाइक को ईरान और अफगानिस्तान से आयात पर प्रतिबंध के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में इन दोनों देशों से टमाटर और प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे मुख्य खाद्य पदार्थों की कमी हो गई।

नियामकों से veggies की कीमतों में वृद्धि से कोई राहत नहीं मिलने की प्रत्याशा में, कई खुदरा विक्रेता प्याज की जमाखोरी का सहारा ले रहे हैं, जिससे आम आदमी की जेब में पूरी तरह जल रहा है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के इन दावों के बावजूद कि उनके पास सब कुछ नियंत्रण में है, और उनकी सरकार समाज के गरीब तबके के लिए काम कर रही है, देश उच्च मुद्रास्फीति दर्ज कर रहा है।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देश में सितंबर में सीपीआई मुद्रास्फीति 9.04 प्रतिशत थी, जबकि अगस्त में यह 8.2 प्रतिशत थी। पिछले साल सितंबर में, सीपीआई मुद्रास्फीति पड़ोसी देश में 11.4 प्रतिशत थी। वित्त वर्ष 2015 में, पाकिस्तान ने दुनिया में सबसे अधिक मुद्रास्फीति देखी थी, नीति निर्माताओं को ब्याज दरों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया था।

इमरान खान सरकार में कुछ मंत्री भी भारत पर अपनी आर्थिक बर्बादी का आरोप लगा रहे हैं। पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री शिबली फ़राज़ ने इस सप्ताह के बुधवार को मुद्रास्फीति पर एक प्रेसर के दौरान कहा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ जो कुछ भी बुरा है उसके लिए भारत को दोषी ठहराया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि भारत वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स (FATF) में देश को ब्लैकलिस्ट करने की पूरी कोशिश कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत देश को अस्थिर करना चाहता है। देश के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कहा कि भारत वैश्विक मंच पर पाकिस्तान को बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

विशेष रूप से, फरवरी 2019 में जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ जवानों पर घातक पुलवामा आतंकी हमले के बाद, भारतीय टमाटर उत्पादकों ने पाकिस्तान को उत्पादों का निर्यात बंद कर दिया था, जिससे देश में गंभीर टमाटर की कमी हो गई और कीमतों में तेजी आई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here