Front News Today: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार (22 दिसंबर) को आगामी बोर्ड परीक्षाओं पर एक लाइव वेबिनार सत्र के माध्यम से शिक्षकों के साथ बातचीत की। वेबिनार के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी। पोखरियाल ने कहा कि फरवरी में बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

“परीक्षा रद्द करने और बिना परीक्षा के छात्रों को बढ़ावा देने से इन छात्रों पर एक मुहर लगाई जाएगी। इन छात्रों को भविष्य में उच्च शिक्षा स्तर पर नौकरी और प्रवेश प्राप्त करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हम अपने छात्रों के लिए ऐसा नहीं चाहते हैं। इस प्रकार, रद्दीकरण नहीं होगा। इस प्रकार, बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी लेकिन स्थगित कर दी जाएगी। कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में आयोजित नहीं की जाएंगी। पोखरियाल ने कहा कि वास्तव में परीक्षा कब होगी, यह फरवरी के बाद तय किया जाएगा।

“कई देशों ने एक पूरे अकादमिक वर्ष को रद्द कर दिया है, लेकिन हमारे शिक्षकों ने कड़ी मेहनत जारी रखी और किसी भी उम्मीदवार को अपने अकादमिक वर्ष को बर्बाद करने की अनुमति नहीं दी। शिक्षक इस कठिन समय में देशों में 33 करोड़ छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए कोरोना योद्धाओं से कम नहीं हैं।” मंत्री ने कहा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के प्रारूपण और धरातल पर इसके क्रियान्वयन के बीच एक शिक्षक एक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एक नीति का कार्यान्वयन कठिन काम है, लेकिन यह एक होना चाहिए।

ऑनलाइन शिक्षा में शिक्षकों का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। हमने ‘निष्ठा’ सहित कई प्लेटफॉर्म लॉन्च किए हैं। सीबीएसई ने ऑनलाइन शिक्षा शिक्षण में 4.80 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है, शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत के दौरान पोखरियाल को सूचित किया। महामारी के कारण, शिक्षा ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर चली गई थी। स्कूलों को अपनी पूर्ण क्षमता के लिए फिर से शुरू करना बाकी है।

पोखरियाल ने यह भी कहा कि कक्षा 6 के छात्रों के लिए इंटर्नशिप के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत पेश किया गया है।

“हम मिडिल स्कूलों में कक्षा 6 के बाद के छात्रों के लिए व्यावसायिक शिक्षा को लागू करने का लक्ष्य रखते हैं,” उन्होंने कहा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि न केवल उद्योग के साथ बल्कि प्राचीन भारत का ज्ञान भी शिक्षा का हिस्सा होगा। हम दुनिया के पहले देश हैं जो स्कूल स्तर पर AI की शुरुआत कर रहे हैं।

अपने पहले से बातचीत में, मंत्री ने कहा था कि बोर्ड परीक्षा के सिलेबस में और कटौती से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि महामारी के कारण व्यावहारिक परीक्षा का विकल्प हो सकता है। उन्होंने कहा कि पहले की समय सारिणी का पालन करना अनिवार्य नहीं था और परीक्षा कार्यक्रम स्थगित किया जा सकता था। इन तर्ज पर आगे की घोषणाओं की आज उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री का यह कदम सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के परीक्षा कार्यक्रम को लेकर लंबित तारीख की घोषणा और भ्रम के मद्देनजर आया है। मंत्री ने परीक्षा के संचालन के बारे में शिक्षकों से सुझाव मांगे थे।

छात्रों और अभिभावकों के साथ अपने आखिरी वेबिनार में, 10 दिसंबर को, शिक्षा मंत्री ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा, NEET 2021 के बारे में सवालों के जवाब दिए; इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, जेईई 2021 और बोर्ड परीक्षा 2021।

इससे पहले 16 दिसंबर को पोखरियाल ने घोषणा की कि जेईई (मुख्य) परीक्षा अब एक साल में चार बार होगी। मंत्रालय द्वारा परीक्षा आयोजित करने के लिए प्राप्त सुझावों की जांच के बाद यह निर्णय लिया गया। चार परीक्षा सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई 2021 में आयोजित किए जाएंगे।

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं अगले साल पेपर-पेन मोड के माध्यम से आयोजित की जानी हैं। सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here