Front News Today: नई दिल्ली, दिनांक 01.07.2021, द्वारका – नजफ़गढ़ – ढांसा बस स्टेंड कॉरिडोर पर ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का सबसे पहला मेट्रो स्टेशन होगा जहां एक पूरा भूमिगत तल गाड़ियों की पार्किंग के लिए तैयार किया गया है। यह पार्किंग सुविधा मेन स्टेशन एरिया से जुड़ी होगी, जिसमें वाहन उपयोगकर्ता अपनी कारों , दो पहिया वाहनों को पार्क करके लिफ्ट और एस्केलेटर के माध्यम से सीधे स्टेशन के कॉन्कोर्स में जा सकेंगे।

यह स्टेशन चार तल वाले भूमिगत स्ट्रक्चर के रूप में तैयार किया गया है जहां सबसे निचले तल पर (18 मी. की अनुमानित गहराई पर) प्लेटफार्म होगा, उसके ऊपर कॉन्कोर्स और उसके ऊपर संपूर्ण तल पार्किंग के लिए इस्तेमाल होगा तथा सबसे ऊपर रूफ लेवल (ग्राउंड लेवल) होगा।
 
पार्किंग लॉट सभी सुविधाएं जैसे प्रवेश और निकास रैम्प, लिफ्ट, सीढ़ियां, एस्केलेटर इत्यादि होंगे। इस पार्किंग एरिया में करीब 110 कारें और 185 दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे । यहां भविष्य में ग्राउंड लेवल पर संपत्ति विकास संबंधी गतिविधियों का प्रावधान भी होगा।  

पार्किंग लॉट के बीच में यात्रियों के लिए एक लिफ्ट की व्यवस्था होगी। इसके अतिरिक्त, दो सीढ़ियां तथा दो एस्केलेटर नीचे कॉन्कोर्स के अनपेड एरिया से सीधे जुड़े होंगे। कार्यालय समय के दौरान जब यात्री ट्रेन में चढ़ने के लिए जल्दबाजी में होते हैं, तो पार्किंग लॉट कॉन्कोर्स के इतने नजदीक होने से बहुत फायदेमंद होगा।
 
इस पार्किंग सुविधा को डिजाइन आधारित एक प्रमुख उपलब्धि माना जा सकता है क्योंकि दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के किसी अन्य भूमिगत मेट्रो स्टेशन पर ऐसी सुविधा नहीं है। इस समय, दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल नया बस अड्डा कॉरिडोर पर हिंडन नदी मेट्रो स्टेशन पर बेसमेंट पार्किंग सुविधा है, यद्यपि यह एक इलेवेटिड स्टेशन है। एयरपोर्ट लाइन के नई दिल्ली स्टेशन पर स्टेशन के ऊपर एक बहुमंजिली पार्किंग है।
 
इस पार्किग सुविधा से स्थानीय नागरिकों को बहुत लाभ होगा क्योंकि इससे सटे एरिया अत्यधिक भीड़भाड़ वाले हैं जहां वाहनों की पार्किंग के लिए बहुत सीमित स्थान हैं। पार्किंग स्थल पर वाहनों के प्रवेश और निकास के लिए दोनों ओर रैम्प बने होंगे। दो जगहों पर प्रवेश/निकास की सुविधा होगी जो ऊपर की ओर वाली सड़क तथा नीचे प्लेटफार्म से जुड़े होंगे। इस समय दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर लगभग 100 स्टेशनों पर पार्किंग लॉट की सुविधा है।
 
नजफ़गढ़ – ढांसा बस स्टैंड के 1.8 कि.मी. लंबे सेक्शन का कार्य लगभग पूरा हो गया है। इस सेक्शन के पूरा होने पर चार स्टेशनों वाले द्वारका – ढांसा बस स्टैंड ग्रे लाइन कॉरिडोर की कुल लंबाई 6.1 कि.मी. हो जाएगी। इस विस्तार से नजफ़गढ़ के आसपास के भीतरी इलाकों के लोगों को बहुत लाभ होगा। समस्त वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करते हुए नजफ़गढ़ – ढांसा बस स्टैंड सेक्शन को इसी माह किसी समय खोले जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अनुज दयाल
कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस, डीएमआरसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here