Front News Today:

डॉ. राकेश प्रकाश

आमतौर पर लोग जिंदगी में दाहिने हाथ से ही अपनी कामयाबी की दास्तान लिखते हैं। धर्म से लेकर कर्म तक हर जगह दाहिने हाथ को ही अहमियत दी जाती है। लेकिन कुछ ऐसी भी शख्सियतें हैं, जिन्होंने बाएं हाथ की बदौलत डंके की चोट पर अपनी कामयाबी का परचम पूरी दुनिया में लहराया है और इस कहावत को सही ठहराया है कि उनके लिए इस दुनिया में कोई भी मुश्किल काम महज बाएं हाथ का खेल है।

ऊपर की पक्तियों में लिखे शब्दों पर यकीन नहीं हो रहा हो तो नीचे लिखे गए शब्दों को गौर से पढ़िए। दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा की कामयाबी में भी उनके बाएं हाथ का ही कमाल है। जी हां, बराक ओबामा भी लेफ्टी है यानि बाएं हाथ से ही लिखते हैं। आपको शायद ही ये पता हो कि हिंदुस्तान को गुलामी की बेड़ियों से आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी ने भी बाएं हाथ से ही दुनिया भर के तमाम नेताओं को सैंकड़ों चिट्ठियां लिखी थी। दूसरे विश्व युद्ध में इंग्लैंड का नेतृत्व करने वाले विंस्टन चर्चिल भी लेफ्ट हैंडर थे।

ओबामा और गांधी की फोटो

खेल की बदौलत किस्मत के मैदान में बाजी मारने वालों में भी बाएं हाथ के खिलाड़ियों ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। क्रिकेट की दुनिया में क्लाइव लॉयड हो या सर गैरी सोबर्स, बाएं हाथ की बदौलत इन्होंने बल्लेबाजी का ऐसा हुनर दिखाया, जिसे दुनिया आज भी याद करती है।

माराडोना और सौरव गांगुली की फोटो

इसी फेहरिस्त में कुछ और भी मशहूर नाम शामिल है, जैसे एलन बॉर्डर, ब्रायन लारा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके क्रिकेटर सौरव गांगुली। इसके अलावा गेंदबाजी की दुनिया में मैदान पर बाएं हाथ से कहर बरपाने वालों में मिशेल जॉनसन, चामिंडा वास, जहीर खान, इरफान पठान और कुलदीप यादव के नाम शामिल है। अपने जमाने के महान फुटबॉलर रहे अर्जेंटीना के डिएगो माराडोना भी लेफ्टी थे। इग्लैंड के खिलाफ 1986 में खेल गए विश्वकप फुटबॉल मैच के दौरान डिएगो माराडोना ने बाया हाथ मारकर ही गोल किया था। इस गोल को दुनिया वाले हैंड ऑफ गॉड के नाम से भी जानते हैं।

अदाकारी की बदौलत लोगों के दिलों में खुशी और चेहरे पर मुस्कान बिखेरने वाले महान कलाकार चार्ली चैपलीन भी लेफ्टी थे। बॉलीबुड के महानायक अमिताभ बच्चन, एक ऐसे सितारे हैं, बाए हाथ से काम करने वाले लोगों की सफलता की सबसे बड़ी मिसाल है। अमिताभ बच्चन की ऐक्टिंग में बाएं हाथ ने खास रंग जोड़ा है। हॉलीवुड में जूलिया रॉबर्ट्स, जिम कैरी, टॉम क्रूज और अल पचीनो जैसे अनेकों ऐसे बड़े नाम है, जो लेफ्टी यानि कि बाएं हाथ से ही लिखते हैं।

 चार्ली चैपलीन और अमिताभ की फोटो

सिर्फ राजनीति, खेल या ऐक्टिंग की दुनिया में ही नहीं बल्कि ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में भी लेफ्टी यानि बाएं हाथ से काम करने या लिखने वाले लोगों ने अपना सिक्का जमाया है। साइंस या विज्ञान की गुत्थियों को सुलझाने वाले महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आईंस्टीन का अहम योगदान रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि आईंस्टीन भी लेफ्टी थे। गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत की खोज करने वाले न्यूटन भी बाएं हाथ से ही लिखते थे। इसके अलावा मशहूर वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रैंकलिन भी लेफ्ट हैंडर थे।

अल्बर्ट आईंस्टीन की फोटो

दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में से एक और कंप्यूटर कारोबार के लिए विख्यात बिल गेट्स भी बाएं हाथ से ही कंप्यूटर के की-बोर्ड और माउस चलाते हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर की मशहूर कंपनी फोर्ड मोटर के मालिक हेनरी फोर्ड भी ने बाएं हाथ की बदौलत ही अपनी कामयाबी की दास्तान लिखी थी। इन महान हस्तियों के अलावा सिंकदर, नेपोलियन बोनापार्ट, जूलियस सीजर, किंग ऑफ आर्क, लियोनार्डो दा विंची और माइकल एंजेलो जैसे लोगों की एक लंबी फेरहिस्त है, जो इस बात को साबित करती है कि बाएं हाथ से काम करने वाले यानि लेफ्टी लोग किसी भी मायने में दाएं हाथ से काम करने वालों से उन्नीस नहीं बल्कि बीस ही साबित हुए हैं।

क्या बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों में कुछ खास गुण होते हैं या वह दाएं हाथ से काम करने वाले लोगों से कम या ज्यादा काम करते हैं, ऐसे तमाम तरह के सवाल लोगों के मन में उठते रहते हैं। हलांकि ऐसे सवालों का कोई ठोस जवाब किसी के पास नहीं है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here