Front News Today: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को असम में 9,500 करोड़ से अधिक की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं की शुरुआत की हैं।

मोदी ने अंतर्देशीय जल परिवहन संपर्क को बेहतर बनाने के लिए महाबाहु-ब्रह्मपुत्र परियोजना की शुरुआत की, एक पुल की आधारशिला रखी और दूसरे का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भूमि-पूजन समारोह (भूमि पूजन) किया।

पीएम ने कहा ‘पिछले कुछ वर्षों में, ब्रह्मपुत्र पर कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए जितना काम होना चाहिए था, उतना नहीं किया गया। महाबाहु-ब्रह्मपुत्र परियोजना ने पहले से ही असम में सड़क और जलमार्ग की उपेक्षा के लिए केंद्र और पूर्वोत्‍तर में पूर्ववर्ती सरकारों को दोषी ठहराते हुए कहा।

1 3,231 करोड़ की लागत से कार्यान्वित किए जाने के लिए, महाबाहु-ब्रह्मपुत्र परियोजना में ब्रह्मपुत्र पर तीन स्थानों पर रो-पैक्स नौका सेवाओं की शुरूआत, अंतर्देशीय जल परिवहन (IT) टर्मिनल का निर्माण, चार स्थानों पर पर्यटक घाट और प्रक्षेपण शामिल हैं। व्यापार करने में आसानी के लिए दो ई-पोर्टल।

माजुली और नेमाटी के बीच नई रो-पैक्स नौका सेवा, इन दो स्थानों के बीच यात्रा करने में लगने वाले 11 घंटे को घटाकर सिर्फ एक घंटे कर देगी। उत्तर और दक्षिण गुवाहाटी के बीच नौका सेवा 30 मिनट में सड़क मार्ग से तीन घंटे की दूरी तय करेगी और धुबरी और हत्सिंगारी के बीच की सेवा आठ घंटे की सड़क यात्रा को तीन घंटे तक कम कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here